आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं, लेकिन कई ऐसे लोग हैं जो अपने दुबले और पतले शरीर से परेशान हैं. पतले और कमजोर लोग वजन बढ़ाने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं. जरूरत से ज्यादा पतला होना अस्वस्थ शरीर के भी संकेत है. जानते हैं वजन बढ़ाने वाले 10 खाद्य पदार्थ कौन से हैं.  

1 केला- रोजाना केला खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. मोटा होने के लिए आपको पूरे दिन में करीब 3-4 केले जरूर खाने चाहिए. आप नाश्ते में बनाना शेक पी सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए दूध या 1 दही के साथ केला का सेवन करें. इससे तेजी से वजन बढ़ता है. केला पौष्टिक तत्वों से भरपूर है, जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रखता है. 

2- दूध- वजन बढ़ाने के लिए आप रोज दूध जरूर पिएं. अगर आपको जल्दी वजन बढ़ाना है तो आप दूध में शहद मिलाकर पीएं. आयुर्वेद में दूध और शहद को मोटा होने की दवा माना जाता है. आप नाश्ते में और रात में सोने से पहले शहद वाला दूध पीएं, इससे पाचन मजबूत होता है.  

3- खजूर, अंजीर और बादाम- हेल्दी वेट गेन के लिए आप रोज बादाम, खजूर और अंजीर वाला दूध पिएं. इसके लिए आप 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल लें. अब रोज रात में सोने से पहले इस दूध को पिएं. इससे वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी और शरीर मजबूत बनेगा.  

4- ओट्स और दलिया- वजन बढ़ाने के लिए आप दूध-ओट्स या दूध-दलिया भी खा सकते हैं. आप इसमें फुल फैट मिल्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध में बने ओट्स और दलिया वजन बढ़ाने में मदद करते है. इससे शरीर को ताकत मिलती है और वजन वृद्धि होती है.  

5- किशमिश- किशमिश भी वजन बढ़ाने में मदद करती हैं. इसके लिए करीब 10 ग्राम किशमिश को थोड़ी देर दूध में भिगो दें. रात में सोने से पहले दूध को उबाल लें और इस दूध को पी लें. अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो दूध के साथ किशमिश का सेवन करें. इससे शरीर पुष्ट बनता है और वजन भी बढ़ता है.  

6- सोयाबीन- सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है, जिससे शरीर मजबूत बनता है. आप प्रोटीन के लिए सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. नाश्ते में सोयाबीन खाने से वजन बढ़ता है. सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा दूसरे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जोते हैं, जो आपके शरीर को फिट रखते हैं.  

7- पीनट बटर- आजकल लोग वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं. जिम ट्रेनर मोटापा बढ़ाने के लिए पीनट बटर के इस्तेमाल की सलाह देते हैं. पीनट बटर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप इसे नाश्ते में ब्रेड या टोस्ट के साथ खा सकते हैं. इससे वजन बढ़ाने में आसानी होगी. 

8- घी- दादी नानी के जमाने में लोग घी खाकर अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाते थे. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह सबसे पुराना तरीका है अपना सकते हैं. आप खाने में घी और चीनी खा सकते हैं. इसमें कैलोरी और फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.  

9- सेब और गाजर- मोटा होने के लिए आप सेब और गाजर का सेवन करें. आप बराबर मात्रा में सेब और गाजर को कद्दूकस कर लें. अब इसे लंच के बाद खाएं. इससे कुछ हफ्तों में ही आपका वजन बढ़ने लगेगा.  

10- काले चने- वजन बढ़ाने के लिए आप चने का सेवन जरूर करें. दरअसल चने को भिगोने के बाद इसे खाने से शरीर में अच्छा मात्रा में प्रोटीन पहुंचता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है. आपने जिम जाने वाले या बॉडी बनाने वाले लोगों को अक्सर भीगे हुए चने खाते देखा होगा. चना आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है.